वित्तीय स्वतंत्रता प्राप्त करने के लिए 5 धन नियम –5 Money Rules For Achieving Financial Freedom in Hindi



नमस्ते दोस्तों, इस Techeebusiness.Com बिजनेस ब्लॉग में आपका हार्दिक स्वागत है.


कई लोग पैसे कमाने की होड़ में ऐसे नियम भूल जाते हैं जो कि जानना बहुत ही अनिवार्य होता है, क्योंकि जब आप पैसे अधिक कमा लेते हैं तो उसे किस प्रकार से रखना चाहिए और किस प्रकार से इस्तेमाल करना चाहिए.


इसकी जानकारी आपको कुछ नियम या सिद्धांत के जरिए मालूम जरूर हासिल करने की कोशिश करना चाहिए ताकि आने वाले समय में धन की समस्या उत्पन्न न हो सके.



यदि आप अपने जिन्दगी में निर्धारित समय में फाइनेंशियल फ्रीडम (Financial Freedom) पाना चाहते हैं तो इस प्रकार के नियम आपको जरूर जानना चाहिए.


दोस्तों आइए, इस ब्लॉग पोस्ट में जानेंगे कि शानदार तरीके से वित्तीय स्वतंत्रता प्राप्त करने के लिए 5 धन नियम – Money Rules For Achieving Financial Freedom in Hindi.



वित्तीय स्वतंत्रता प्राप्त करने के लिए 5 धन नियम – Money Rules For Achieving Financial Freedom in Hindi

Image Of Money Rules For Achieving Financial Freedom





वित्तीय स्वतंत्रता प्राप्त करने के लिए 5 धन नियम –5 Money Rules For Achieving Financial Freedom in Hindi 



1. एक से अधिक बिजनेस करके पैसे एकत्र करें


किसी प्रकार का इनकम सोर्स नहीं होने के कारण पैसे सेविंग नहीं किए जा सकते हैं. इसलिए सबसे पहले पैसे कमाने का जरिया ढूंढे ताकि पैसे को एकत्र किया जा सके.



यदि आप वास्तव में अपने पैसे को सही तरीके से कमाना चाहते हैं तो आप नौकरी के साथ-साथ एक से अधिक बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं ताकि आपका धन एकत्र करने का जरिया विभिन्न तरीके से हो सके और आप समय के अनुसार वित्तीय स्वतंत्रता प्राप्त कर सको.



2. कमाई के पैसे का प्रबंधन करें


जब कोई व्यक्ति कमाई के पैसे का प्रबंधन करना नहीं जानता है तो उसे काफी तकलीफों का सामना करना पड़ता है.


इसलिए पैसे की प्रबंधन करने के लिए पहले से ही जागरूक रहें और पैसे से संबंधित प्लानिंग बनाए रखें, ताकि आपको भविष्य में कोई समस्या उत्पन्न न हो सके.



यदि आपकी कमाई बिजनेस के माध्यम से लाखों-करोड़ों में है तो आप किसी व्यक्ति को सीए के स्थान पर नौकरी दे सकते हैं और पैसे से संबंधित हिसाब-किताब उनसे करवा सकते हैं ताकि आपका एक भी पैसा इधर से उधर न हो सके.



3. 50/30/20 बजट नियम को समझते हुए इस्तेमाल करें


दोस्तों यदि आपके पास अच्छी-अच्छी किताब पढ़ने की आदत है तो जिंदगी में सबसे आगे आप निकल सकते हैं.


यदि आप सही ढंग से अपने बजट को प्रबंध करें तो अपने बजट को प्रबंधन करने के लिए भी कई सारे किताबें लिखी गई है.


उनमें से सबसे महत्वपूर्ण पैसे को कहाँ निवेश करना चाहिए और कहाँ नहीं करना चाहिए. 


इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए आप फाइनेंसियल बुक पढ़ सकते हैं जिसका नाम है - The Psychology of Money: Timeless Lessons on Wealth, Greed, and Happiness Book 

इस किताब का लेखक Morgan Housel है.



इस किताब को आप अच्छी तरह से जानेंगे तो पैसे को कैसे प्रबंध किया जाता है और किस प्रकार से इस्तेमाल किया जाता है उसकी जानकारी आपको मिल जाएगी.


आपको भी आश्चर्यचकित होगा कि हमने पहले इस प्रकार का किताब क्यों नहीं पढ़ा था.


आप फाइनेंसियल टिप्स को महत्वपूर्ण मानते हुए आप इस नियम को मान सकते हैं. 


अपने बजट को प्रबंधन करने के लिए जो यह है-


50/30/20 बजट नियम को अच्छी तरह से गहराई से जानने की कोशिश करें और समझते हुए इस्तेमाल करें.



4. धन की आवश्यकता को निर्धारित करें


अधिकतर व्यक्तियों से पूछा जाता है कि आप कितना कमाना चाहते हैं तो कई व्यक्तियों का उत्तर होता है. 


" मैं बहुत पैसा कमाना चाहता हूँ ", लेकिन यह जवाब बहुत ही छोटा सोच होने का निशानी होता है.


क्योंकि जब आपके पास बड़ी सोच होता है तो आप धन की आवश्यकता को निर्धारित कर लेते हैं कि हमें एक महीने में इतना धन कमाना आना चाहिए और एक साल में हमें इतना ही कमाना चाहिए. ताकि हमारा घर-परिवार की जरूरतों के लिए रोटी,कपड़ा,मकान की व्यवस्था अच्छी तरह से हो सके.



इसीलिए दोस्तों पैसे को एकत्र करने की प्रक्रिया से सबसे पहले धन की आवश्यकता को निर्धारित करना सीखें और और इसका इस्तेमाल भी बारीकी से करें, ताकि आपको आने वाले समय में कोई धन से संबंधित समस्या उत्पन्न न हो सके.


धन की आवश्यकता को निर्धारित करने के लिए आप बड़े-बड़े बिजनेसमैन या करोड़पति व्यक्तियों के जीवनी को पढ़ सकते हैं और उनके अच्छे गुण को सीखकर इस्तेमाल कर सकते हैं.



5. धन से संबंधित चेकलिस्ट तैयार करें


बिना चेकलिस्ट के किसी कार्य को करना अधूरा महसूस होता है इसलिए कोई भी कार्य को आप करते हैं तो उसके लिए आपको चेक लिस्ट तैयार करना अनिवार्य होता है.


ताकि आप ज्यादा समय बर्बाद न करते हुए कम समय में अधिक से अधिक कार्य कर सकें, इस टेक्निक को ही आप स्मार्ट वर्क भी कह सकते हैं.



दोस्तों यदि आप अधिकतर लोगों से आगे बढ़ना चाहते हैं और 5 प्रतिशत के व्यक्तियों में शामिल होना चाहते हैं तो आपको कोई भी काम को करने से पहले चेकलिस्ट तैयार अभी से करना शुरू कर दें. 



ताकि आप निर्धारित समय पर उस काम को पूरा कर सको और दूसरे व्यक्तियों से आगे निकल सको. 



ठीक उसी प्रकार से धन से संबंधित भी हमें विभिन्न प्रकार के चेकलिस्ट तैयार करना पड़ता है और उसके अनुसार से अपने धन या पैसे को निवेश या खर्च करना पड़ता है.


यदि आपको इस प्रकार की आदत नहीं है तो आज से ही चेक लिस्ट तैयार करना शुरू कर दें ताकि आने वाले समय में चेकलिस्ट के अनुसार कार्य आगे बढ़ा सको.



बोनस पर्सनल फाईनेंस टिप्स :- 


उम्मीद से ज्यादा धन को खर्च करना बन्द करनी चाहिए, क्योंकि लक्ष्मी यानि कि धन चंचल और अस्थिर होती है.

इसी प्रवृति के कारण ही आप लखपति या करोड़पति से रोडपति भी बन सकते हैं.


इसीलिए धन के मामले में जागरूक रहने के साथ-साथ सचेत जरूर रहिए.



आपने क्या सीखा और समझा :-


प्रिय पाठकों, हमारी हमेंशा कोशिश रहती है कि आप हर एक पोस्ट के माध्यम से कुछ-न-कुछ सीख जरूर लेते हुए जाए. हमें पूरी उम्मीद और आशा है कि इस

वित्तीय स्वतंत्रता प्राप्त करने के लिए 5 धन नियम ( 5 Money Rules For Achieving Financial Freedom in Hindi ) पोस्ट आपको थोड़ा ही सही लेकिन पर्सनल फाइनेंस से संबंधित ज्ञान जरूर दिया होगा.



भागदौड़ वाली जिन्दगी के बीच अपना कीमती समय निकालकर पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद. 


इस बिजनेस ब्लॉग पर नई-नई बिजनेस, पर्सनल फाईनेंस टिप्स से संबंधित आर्टिकल या ब्लॉगपोस्ट के साथ सही ज्ञान पाने के लिए अगली बार जरूर पधारें. हमेंशा की तरह आपका हार्दिक स्वागत रहेगा.


हमेंशा की तरह चेहरे पर प्यारी मुस्कान रखें, और एक प्यारा उपहार वाला जिन्दगी को जागरूक के साथ-साथ सशक्त होकर जीने का प्रयास जारी रखें.




और नया पुराने