Online Business Tips – ब्लॉग्गिंग शुरू करने के लिए क्या जरुरी है? | (Blogging Shuru Karne Ke Liye Kya Jaruri Hai)



Blogging Shuru Karne Ke Liye Kya Jaruri Hai : दोस्तों, अगर आप ब्लॉगिंग सेक्टर में नए हैं तो सबसे पहले आपको ब्लॉगिंग के बारे में बहुत कुछ सीखने की आवश्यकता हो जाता है क्योंकि बिना सीखे ब्लॉगिंग को अच्छी तरह से नहीं किया जा सकता है.



ब्लॉगिंग में हर प्रकार के व्यक्ति सफल नहीं हो सकते हैं क्योंकि ब्लॉगिंग एक स्किल होता है जो समय के अनुसार सीखना पड़ता है और नए अपडेट के साथ भी सीखना पड़ता है.

दोस्तों इस पोस्ट में आप यही जानेंगे कि ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए क्या जरूरी है ?


Blogging Shuru Karne Ke Liye Kya Jaruri Hai Hindi
Image 



 ब्लॉग्गिंग शुरू करने के लिए क्या जरुरी है –Blogging Shuru Karne Ke Liye Kya Jaruri Hai


1) नया सीखने की आदत होनी चाहिए


दोस्तों, जिस प्रकार से दुनिया भर में नए-नए टेक्नोलॉजी का अविष्कार होता जा रहा है ठीक उसी प्रकार से उस टेक्नोलॉजी को अच्छी तरह से सीखने के लिए कुछ न कुछ जरूर पढ़ना पड़ता है.


इसलिए दोस्तों अगर आप ब्लॉगिंग शुरू करने वाले हैं या करने के बारे में विचार कर रहे हैं तो आपको सबसे पहले नए-नए चीजों के बारे में सीखने की आदत को डाल लेना चाहिए, क्योंकि सीखने की आदत के बिना आप लंबे समय तक ब्लॉगिंग नहीं कर पाएंगे, क्योंकि ब्लॉगिंग में समय के साथ सीखना बहुत जरूरी होता है.



2) कंटेंट लिखने की आदत होनी चाहिए


दोस्तों, वर्तमान समय में डिजिटल का समय चल रहा है इसलिए आपको डिजिटल रूप से कंटेंट लिखने की आदत को जरूर अपनाना चाहिए.


जब आप डिजिटल की दुनिया में कदम रखते हैं तो आपको हर समय कंटेंट की जरूरत पड़ती है, जोकि डिजिटल कंटेंट के तौर पर प्रोवाइड करना पड़ता है.



दोस्तों, यदि आप में लिखने की आदत बरकरार रहती है तो आप अच्छी तरह से कंटेंट को रिसर्च करके और सीखने की आदत को मिलाकर आप बेस्ट क्वालिटी का कंटेंट तैयार कर सकते हैं और अपने कंटेंट के माध्यम से दूसरे लोगों की मदद बड़े ही ईमानदारी के साथ कर सकते हैं. जिससे दूसरे लोग आपसे या आप के ब्रांड से प्रभावित हो सके.



हमेंशा ध्यान देना चाहिए कि जब आप कंटेंट लिखते हैं तो कंटेंट में किसी व्यक्ति की आलोचना कभी नहीं करना चाहिए या किसी प्रकार की साइबर रूल और साथ ही साथ कंटेंट प्राइवेसी पॉलिसी का पालन जरूर करना चाहिए, जिससे आपका कंटेंट बेहतर बने और आपका क्वालिटी कंटेंट दूसरों के लिए सहायक साबित हो सके.



3) डोमेन नेम जरूर होना चाहिए


दोस्तों, शुरुआती समय में सीखने के लिए आप सब्डोमेन का इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन जब आप अच्छी तरह से ब्लॉग को कस्टमाइज करना सीख जाते हैं. 


उसके बाद में आपको सीरियस रूप में यदि आप ब्लॉगिंग में प्रवेश करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले डोमेन नेम यानी कि टॉप लेवल डोमेन नेम जरूर खरीद लेना चाहिए.


टॉप लेवल डोमेन नेम खरीदने से यही फायदा होता है कि साइक्लोजिकल रूप से आप दूसरों के मन और दिल में ब्रांड के रूप में आसानी के साथ अपनी पहचान बना सकते हैं और उसका प्रचार भी अच्छे ढंग से कर सकते हैं.


आपका डोमेन नेम ही आपके ब्रांड का पहचान कराता है, इसलिए आपको हमेंशा सोच समझ करके और समय देकर डोमेन नेम को चुनना चाहिए, ताकि भविष्य में कोई परेशानी डोमेन नेम से संबंधित नही हो सकें.



4) एक अच्छा होस्टिंग जरूर होना चाहिए


दोस्तों, यदि आप ब्लॉगिंग को सीरियस रूप में लेने के लिए विचार कर रहे हैं तो आपको अच्छी होस्टिंग जरूर लेनी चाहिए, क्योंकि अगर आपके पास अच्छी होस्टिंग होगा तो आपकी ब्लॉग वेबसाइट की स्पीड भी अच्छी होगी और आपका ब्लॉग अच्छे ढंग से परफॉर्म कर सकता है.


और दूसरी बात अगर आपके पास अच्छी होस्टिंग होती है तो आप अपने ब्लॉग वेबसाइट का मालिकाना हक रखते हो और अपने अनुसार से ब्लॉग का ध्यान सुचारू ढंग से रख सकते हो.


शुरुआत करने वाले  नए ब्लॉगर को  यह टिप्स देने का प्रयास कर रहा हूँ कि सबसे महत्वपूर्ण अच्छी होस्टिंग लेने से पहले अपटाइम (Up time) जरूर चेक कर लेना चाहिए.



5) कंप्यूटर सिस्टम या स्मार्टफोन जरूर होना चाहिए


दोस्तों, वास्तव में आप ब्लॉगिंग करने के बारे में सोच रहे हैं और ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो आपके पास अच्छी तरह से रिसर्च करने के लिए कंप्यूटर सिस्टम या लैपटॉप या साथ ही साथ स्मार्टफोन होना बहुत जरूरी होता है.


क्योंकि डिजिटल रूप में कंटेंट को तैयार करने के लिए या दूसरी साधारण बोलचाल की भाषा में बात करें तो डिजिटल टेक्स्ट कंटेंट, इमेज कंटेंट को तैयार करने के लिए आपके पास डिजिटल साधन का होना अति आवश्यक हो जाता है.



कंप्यूटर सिस्टम या स्मार्टफोन के बिना आप डिजिटल कंटेंट प्रोवाइड नहीं कर पाएंगे क्योंकि ब्लॉग पर पोस्ट लिखने के लिए लैपटॉप या स्मार्टफोन का होना बहुत जरूरी एक तरह से हो जाता है.


डिजिटल कंटेंट तैयार करने के साथ-साथ आपको अपने ब्लॉग को अच्छी तरह से मेंटेन भी करना पड़ता है, जिसके लिए आपके पास कंप्यूटर सिस्टम होना बहुत जरूरी होता है.


और साथ ही साथ इंटरनेट की सुविधा भी होना अति आवश्यक हो जाता है, क्योंकि बिना इंटरनेट सुविधा के आप कंटेंट रिसर्च नहीं कर पाएंगे और ब्लॉग को सेटअप नहीं कर पाएंगें.



आपने क्या सीखा और समझा :-


TecheeBusiness.Com के माध्यम से मुझे पूरा उम्मीद है कि आपको ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए क्या जरूरी है – Blogging Shuru Karne Ke Liye Kya Jaruri Hai? इस पर लिखा हुआ पोस्ट आपको अच्छा लगा होगा. यदि आपको अच्छा लगा है तो आप अपने नए ब्लॉगर दोस्त के साथ शेयर कर सकते हैं.


ब्लॉगिंग स्किल सीखने के लिए और सीखते रहने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद!


बिजनेस से संबंधित के साथ ब्लॉगिंग स्किल से संबंधित अन्य प्रकार के पोस्ट पढ़ने के लिए विजिट करते रहें और सीखते रहें.




और नया पुराने